Translate

Sunday 26 March 2017

प्रगतिशील/प्रशिक्षु अनुवादकों के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सूचना / MOST IMPORTANT information for Progressive/Under-Training Translators



केंद्रीय अनुवाद ब्‍यूरो, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सरल प्रशासनिक शब्‍दावली तैयार की गई है जिसमें अंग्रेज़ी प्रशासनिक शब्‍द और उनके हिंदी पर्यायों के साथ-साथ अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों शब्‍दों को प्रयुक्ति रूप में भी दिया गया है। उदाहरण के तौर पर –

शब्‍द : Abandon
हिंदी पर्याय : छोड़ देना, त्याग देना, परित्याग करना
अंग्रेज़ी में प्रयुक्ति : The SECL had to abandon the flood - affected coal mines.
हिंदी में प्रयुक्ति : एसईसीएल को बाढ़ प्रभावित कोयला खदानों को छोड़ना पड़ा।

इस सरल प्रशासनिक शब्‍दावली में 651 पृष्‍ठ हैं जिनमें सैकड़ों शब्‍द, उनके हिंदी प्रयाय और अंग्रेज़ी एवं हिंदी प्रयोग दिए दिए गए हैं।

इस शब्‍दावली के अध्‍ययन एवं प्रयोग से भारत सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों में कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी तो लाभान्वित होंगे ही इसके साथ ही इसे अनुवाद सामग्री के तौर पर इस्‍तेमाल करते प्रशासनिक अनुवाद का अभ्‍यास भी किया जा सकता है।

देश में अनेक विश्‍वविद्यालयों/संस्‍थानों द्वारा अनुवाद (अंग्रेज़ी-हिंदी-अंग्रेज़ी) पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं और हजारों विद्यार्थी अनुवाद का शिक्षण-प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे हैं या शिक्षण-प्रशिक्षण पूरा कर भारत सरकार में अनुवादकों की भर्ती संबंधी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। यह सरल प्रशासनिक शब्‍दावली प्रगतिशील अनुवादकों के लिए बहुत-बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है।

यह सरल प्रशासनिक शब्‍दावली राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट www.rajbhasha.gov.in  (लिंक - http://www.rajbhasha.gov.in/sites/default/files/saralshabdavali.pdf) पर उपलब्‍ध है। इस वेबसाइट के लिंक http://www.rajbhasha.gov.in/hindi-vocabulary पर सरल प्रशासनिक शब्‍दावली के साथ-साथ ई-महाशब्‍दकोश, तकनीकी एवं पारिभाषिक शब्‍दावली द्वारा जारी शब्‍दकोश, हिंदुस्‍तान एरोनोटिक्‍स लिमिटेड (एच.ए.एल.) की शब्‍दावली, विद्युत क्षेत्र की शब्‍दावली, संसदीय कार्य मंत्रालय शब्‍दकोश, बैंकिंग शब्‍दावली, ग्रामीण विकास बैंक शब्‍दावली भी उपलब्‍ध हैं। 

No comments:

Post a Comment